Thursday 30 July 2015

A-033 आज मेरी कविता कुछ उदास है -13-5-15 -4.46 AM--POEM

आज मेरी कविता कुछ उदास है
दूर खड़ी पर मेरे दिल के पास है
उसकी आँखें भी थोड़ी निराश हैं
उसके दर्द का मुझे भी एहसास है

हर पल गवाह है उसके करीब होने के
कोई कारण नहीं उसके गरीब होने का
गुमाँ उसका भी कोई दुःख रहा होगा
उसने चुप रहकर भी कुछ सहा होगा

उसके दर्द को मैं समझ पाया हूँ
अपनी हरकत पर मैं पछताया हूँ
उसके दर्द का कारण भी तो मैं ही हूँ
उसका दुख निवारण भी तो मैं ही हूँ

उसकी उदासी का सबब मैं कैसे कहूँ
उसके बिना नहीं रहना, अब कैसे रहूँ

उसके चेहरे की हँसी कहीं ग़ुम हो गयी
कुछ कहना है और जुबान सुन्न हो गयी

कुछ कहना होगा पर कह पायेगी
फिर यही बात उसको बहुत सताएगी
उसे दर्द भी होगा मुझसे जुदा होने का
फिर यही बात उसको बहुत रुलाएगी

कौन सुनता है आज किसी के दर्द को
तरसता है इंसान कोई तो हमदर्द हो
उसका हमदर्द तब जाने कहाँ होगा
वहम् का शिकार ही होगा जहाँ होगा

ढूंढ़ना और देखना क्या कोई मिलता है
मुरझाया हुआ फूल क्या कभी खिलता है
गिले शिकवे शिकायतों के अम्बर में कहीं
देखा है कभी क्या कोई चाँद निकलता है

उसको अपने तनहा होने का जो गरूर है
उसको भी इक गलतफहमी तो जरूर है
हाँ खुश है गर ग़लतफहमियों में रहकर
ख़ुशी भी दूँगा मैं अपने सारे गम सहकर

उस तक ये बात तो पहुँच ही जाएगी
मुझे रुलाकर वह भी कहाँ सो पायेगी
निकलेगा जनाज़ा उसकी मोहब्बत का
रोना बहुत आएगा पर वह रो पायेगी

आज मेरी कविता कुछ उदास है...


2 comments: